सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

भारत में कितने तरह के कमांडो है? उनका काम क्या है?

 भारत में कई तरह कमांडो है।जिनका भारत में नहीं पूरे दुनिया में नाम है। सबसे बड़ी बात यह है कि भारत अपने कमांडो को खुद ही ट्रेनिंग देता है। यहां तक दूसरे देश की सेना भी भारत आते हैं प्रशिक्षण लेने के लिए भारत में सभी कमांडो के काम बैठे हुए हैं,तो आइए जानते हैं उस करें विस्तार से -

1. कमांडो क्या होता है? 

कमांडो एक स्पेशल फोर्स है। जो कि मुश्किल काम करने के लिए होती है। जैसे बंधन समस्या आतंकवाद से लड़ना हो या फिर आतंकवाद विरोधी अभियान जो कमांडो बहुत आसानी से हल कर देते हैं। 

2. भारत में कितने तरह के कमांडो हैं? 

भारत में 9 तरह के अकाउंट में जिनके नाम है-

1.central and state armed force

2.SPG commando

3.SFF commando

4.cobra commando 

5.NSG commando 

6.Ghatak force commando 

7.Garuad commando 

8.para commando

9.marcos commando

3.Central and state armed force का क्या काम होता है?

देश के कोने में जब भी न्याय कानून की स्थिति बिगड़ती नजर आए तो वैसे ही स्थिति को संभालने के लिए central and state armed force सबसे पहले तैनात मिलेगी जब भी कोई दंगा या हिंसक विरोध होता है तो यह कमांडो से लड़ने में पूरी तरह सक्षम होते है। 

4.central and state armed force सैलरी कितनी होती है? 

Central and state armed force की सैलरी लगभग 60,000 प्रति महीना होती है। 

5.SPG का काम क्या होता है? 

यह जवान रात दिन प्रधानमंत्री पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिवार की सुरक्षा में तैनात रहना एसपी जी का एकमात्र लक्ष्य है उनका काम है खतरों को पहचाना और उन्हें खत्म कर देना। 

6.SPG का फुल फॉर्म क्या है? 

SPG का पूरा नाम स्पेशल प्रोटेक्शन गार्ड है। 

7.SPG की सैलरी कितनी होती है? 

SPG की सैलरी 82000 प्रति महीना होती है। 

8.SPG बनने के लिए क्या योग्यता चाहिए? 

एसपीजी बनने के लिए उम्मीदवार को 35 साल से ज्यादा नहीं होना चाहिए। एसपीजी को कोई भी डिफेंस में जॉब होनी चाहिए ।तब वह एसपीजी के लिए अप्लाई कर सकते हैं । 

9.SPG का head कौन है?

SPG का head अरुण कुमार सिन्हा जो कि आईपीएस एसपीजी जी के डायरेक्टर हैं । 

10.SFF कमांडो का काम क्या होता है? 

SFF को 1962 मे भारत और चीन के युद्ध के समय बनाया गया था। युद्ध चाहे जमीन पे हो, या जंगल मे ये paramilitary जवान हमेशा तैयार रहते हैं। 

11.SFF की सैलरी कितनी होती है? 

 SFF की सैलरी 70000 हजार  प्रति महीने होती है।

 12.cobra commando का क्या काम होता है? 

कोबरा कमांडो crpf की विशेष फोर्स है। जिसका  काम है।नक्सल के चंगुल से देश को बचाना,cobra जंगली इलाकों में लड़ाई करने , gorilla warfare में महारथ हासील होते हैं। ये जंगल मे लड़ाई के लिए दुनिया में नंबर  1 पर आते हैं। 

13. कोबरा कमांडो की सैलेरी कितनी होती है? 

 कोबरा कमांडो को बेसिक पे के अलावा 25,000 एलाउंसेस के रूप में मिलती है । जो महीने का ₹75000 होता है। 

14. Cobra commando की ट्रेनिंग कैसी होती है? 

 कोबरा कमांडो की ट्रेनिंग के समय उसका डर खत्म किया जाता है ।यह बिल्कुल कोबरा सांप कैसे होते हैं। इन जंगल में बिना खाना के जिंदा रहने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है। इन्हें  गोरिल्ला वार फेयर की युद्ध कला सिखाई जाती है। कोबरा कमांडो की ट्रेनिंग इतनी hard होती है, कि 50% सैनिक बीच में ही ट्रेनिंग छोड़ देते हैं। 

15. कोबरा कमांडो बनने के लिए क्या योग्यता चाहिए

 कोबरा कमांडो बनने के लिए कम से कम 12वीं पास होने चाहिए। फिर उसके बाद crpf join करना होता है। उसके 2 साल बाद आप cobra commando के लिए  apply कर सकते हैं। 

16.NSG का काम क्या होता है? 

NSG ब्लैक कैट के नाम से प्रसिद्ध है। ये कमांडो भारत की सबसे बेहतरीन आतंक विरोधी फोर्स है। आपने यह कमांडो वीआईपी की सिक्योरिटी आतंकी हमलों को नाकाम करते देखा होगा। 

17.NSG कमांडो की सैलेरी कितनी होती है? 

NSG कमांडो की से लगभग 83000 के आसपास होती है। 

18. NSG कमांडो की कुछ खास ऑपरेशन कौन से हैं? 

NSG कमांडो के वैसे तो बहुत से ऑपरेशन है,लेकिन उनमें से प्रमुख है-

1. मुंबई की 26/ 11 जब पाकिस्तान के आतंकवादी समुंद्र के द्वारा मुंबई में घुसे कर आतंकवादी घटना को अंजाम दिया था। तब एनएसजी ने सभी को मौत के घाट उतारा था। 

2. दूसरी घटना है कि पठानकोट में आतंकी  हमला हुआ था । तब एनएसजी ने उन सब आतंकी को मौत के घाट उतारा था । 

19.NSG बनने के लिए क्या योग्यता चाहिए? 

NSG बनने के लिए उम्मीदवार को 12वीं पास होने चाहिए।  फिर उम्मीदवार को किसी डिफेंस में ज्वाइन करना होता है ,फिर कुछ साल बाद उम्मीदवार एनएसजी उम्मीदवार की उम्र कम से कम 35 साल से कम होनी चाहिए । 

20.NSG का पूरा नाम क्या है? 

NSG का पूरा नाम नेशनल सिक्योरिटी गार्ड है। 

21.Ghatak force का क्या काम होता है? 

इनका सिर्फ नाम ही घातक नहीं है ,बल्कि दुश्मन के लिए भी घातक ,साबित होते हैं। देश की हर बटालियन के साथ घातक पोस्ट की एक टुकड़ी होती है । इन फोर्स के पास दुनिया की सबसे उन्नत हथियार शामिल होते हैं ।इनका सिर्फ एक ही लक्ष्य है दुश्मन को ज्यादा से ज्यादा नुकसान पहुंचाना। 

22.Grauad force  कैसे काम करती है? 

Grauad force  एयरफोर्स की स्पेशल फोर्स यूनिट है। यह देश की हवाई सीमा सुरक्षा के लिए हर कला में माहिर होते हैं। इनका काम होता है एयरबेस की रक्षा करना। 

23.Grauad commando की सैलरी कितनी होती है। 

Grauad commando की सैलरी एलाउंसेस मिलाकर ₹75000 प्रति महीने होती है। 

24.Grauad commando कैसे बनते हैं? 

Grauad commando के लिए अलग से वैकेंसी ने निकलती है। गरुड़ कमांडो बनने के लिए एयरफोर्स में ज्वाइन होना होता है, फिर आप उसके बाद आप गरुड़ कमांडो के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

25. पैरा कमांडो का क्या काम होता है? 

पैरा कमांडो इंडियन आर्मी की स्पेशल लाइट फोर्स है। जिनका बहुत ही मुश्किल काम होता है। यह देश में ही नहीं विदेशों में भी ऑपरेशन को अंजाम देते हैं। जैसे कि डायरेक्ट एक्शन, बंधक समस्या ,आतंकवाद विरोधी अभियान, गैर परंपरागत हमले को नकाम करना, यह सभी para Sf के काम होते हैं। 

26. पैरा कमांडो की सैलरी कितनी होती है? 

पैरा कमांडो की बेसिक सैलरी और इलेक्शंस को मिलाकर ₹80000 प्रतिमाह होती है। 

27. पैरा कमांडो की ट्रेनिंग कैसी होती है? 

एक पैरा कमांडो 10 हजार के बराबर होता है।यह सच है क्योंकि पैरा कमांडो ट्रेनिंग के समय 90% लोग ट्रेनिंग से बाहर हो जाते हैं । पैरा कमांडो को ट्रेनिंग के समय 10000 फीट की ऊंचाई से लगभग 50 बार छलांग लगाना पड़ता है। para Sf को 36 घंटे के लिए ना के बराबर सोने के लिए मिलता है, और भूखे प्यासे ऑपरेशन को अंजाम देना होता है । पैरा कमांडो को 80 केजी वजन उठा कर चलना पड़ता है ,और लास्ट में 100 किलोमीटर दौड़ना होता है।  यह कठिन काम सब para Sf  को ट्रेनिंग के समय करने होते हैं। 

28.Marcos commando का काम क्या होता है? 

Marcos commando नौसेना की विशेष टुकड़ी है। जिस का काम है, समुद्र के रास्ते देश में आने वाले किसी भी खतरे को खत्म करना, यह कमांडो किसी भी स्थिति में गोली चलाने में माहिर होते हैं। यह कमांडो लंबे समय तक पानी  के अंदर रह सकते हैं। 

29.Marcos commando कैसे बनते हैं? 

Marcos commando बनने के लिए सबसे पहले नौसेना में ज्वाइन होना होता है। इसके 3 साल बाद आप Marcos commando के लिए अप्लाई कर सकते हैं।फिर अप्लाई करने के बाद आपको marcos commando की ट्रेनिंग के लिए आपको परीक्षा देना होता है फिजिकल और मेंटल फिटनेस का

30.Marcos commando  की सैलरी कितनी होती है? 

Marcos commando की बेसिक सैलरी और एलाउंसेस मिला के 70000 प्रति महीने होते हैं। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

NRI का मतलब क्या होता है?NRO,FCNR,NRE account क्या होता है?

जो लोग इंडियन है और वह दूसरे देश में रहते हैं । उन्हें तीन ग्रुप में बांटा गया है। NRI, PIO, and OCI तो आइए जानते हैं-NRI, PIO, OCI और, fema act क्या है? 1.NRI क्या होता है?  NRI उसे कहा जाता है जो 6 महीने से ज्यादा के लिए भारत छोड़कर विदेश गए हो एजुकेशन purpose से, job purpose से या किसी अन्य purpose से तो उसे NRI कहा जाता है।  2. NRI  का full form  क्या होता है?  NRI का full form non-resident Indian होता है।  3.NRI लोगों से देश को क्या फायदा होता है?  NRI लोग भारत देश की economy बनाए रखने में बहुत योगदान देती है। NRI लोग भारत से बाहर काम करते हैं। मेहनत करके के पसीना बहाते हैं और उन्हें जो बाहर इनकम होता है। वह पूरा पैसा भारत भेज देते हैं। अटल बिहारी वाजपेई का वक्त याद कीजिए जब 1998 में अमेरिका के लाख मना करने के बावजूद अटल बिहारी वाजपेई ने परमाणु परीक्षण किया था। तब अमेरिका ने भारत पर प्रतिबंध लगा दिया था कि भारत से कोई व्यापार नहीं करेगा ना उसे कोई सामान खरीदेगा।तब हमारी अर्थव्यवस्था बर्बाद होने की कगार पर थी ,लेकिन यह 5500000 n.r.i. लोग जो थे ।जो विदेश में अमेरिका,कनाडा, कतर ,सऊदी

क्या होती है zero fir,fir और charge sheet

 जितनी भी क्राइम होते हैं। वह दो तरह के क्राइम होते हैं। एक है कॉग्निजेबल क्राइम। दूसरा है नन -कॉग्निजेबल क्राइम। नन -कॉग्निजेबल क्राइम में नार्मल रिपोर्ट लिखी जाती है। शॉर्टकट में इसे एनसीआर और बिहार में सना बोला जाता है। उदाहरण के तौर पर ले तो जैसे किसी का मोबाइल चोरी हो गई है। जिसमें आपकी सिम कार्ड थी। जिससे आपका मिस यूज हो सकता था। जब हम मोबाइल चोरी होने की रिपोर्ट लिखवाते है ,तो इस मामले में पुलिस उतनी गंभीरता से जांच नहीं करती है 90 दिन के अंदर पुलिस अपने सीनियर अधिकारी को कहती है, यह मामला नॉर्मल था इसको छोड़ देते हैं और रिकॉर्ड में इसका यूज रख देते हैं।एनसीआर लिखने के बाद अगर कोई मिस यूज होता है ,तो उसका जिम्मेदार यह आदमी नहीं होगा।  1. कॉग्निजेबल क्राइम क्या होता है?  वैसा अपराध जिसमें अपराधी जगन अपराध किया होता है ।जैसे हत्या, लूट, डकैती ,रेप ,धमकी देना तो इसे हम लोग को कॉग्निजेबल क्राइम कहते हैं, और इसके लिए एफ आई आर लिखा जाता है और चार्ज शीट तैयार किया जाता है।  2.fir क्या होता है?  जब अपराधी बड़े क्राइम करते हैं ,तो उसके लिए पुलिस रिपोर्ट लिखती है। जिसे हम लोग f.i.r. कहते

Arrest vs Custody and police remand और judicial remand मैं क्या अंतर है?

 कानून और पुलिस के चक्कर में कोई इंसान नहीं पढ़ना चाहता है।पुलिस का नाम सुनकर लोगों की हवा गुम हो जाती है ,लेकिन अगर आपको पूरा कानून पता होगा तो आप ना पुलिस से डरिएगा ना कानून से, तो आइए जानते हैं पुलिस रिमांड और जुडिशल डिमांड में क्या अंतर है। aresst और कस्टडी में क्या अंतर है।  1.Article 22 क्या है?  आर्टिकल 22 जिसमें कि हमें गिरफ्तारी से संरक्षण मिलता है। इसके दो रूप होते हैं- 1. दंडात्मक( अपराध के बाद के समय जो दंड मिलता है) 2. निवारक निरोध (जिसमें अपराध से पहले दण्ड दिया जाता है)  {1}. दंडात्मक में क्या होता है?  दंडात्मक के तहत आपकी aressting होगी। जिसमें कि आपको अरेस्ट करने के लिए पुलिस को कारण बताना पड़ता हैै। जिसे हम लोग अरेस्ट वारंट कहते हैं। लेकिन कभी-कभी पुलिस बिना अरेस्ट वारंट के आप का अरेस्ट कर सकती है। यह depend करता है कि आपका जो crime है, वह cognizable है, या non-cognizable. Cognizable मैं थोड़ा बहुत छूट दिया जाता है। इसमें वह इसमें छोटे-मोटे क्राइम शामिल होतेे हैं। जैसे उदाहरण के लिए आप किसी का हाथ तोड़ दिए हैं या फिर किसी को तमाचा मार दिए हैं । तो ऐसेेेेे क्राइम को क